Friday 24 January 2014

।। हरिः शरणम् ! ।।

Friday, 24 January 2014
(माघ कृष्ण अष्टमीवि.सं.-२०७०शुक्रवार)

(गत ब्लागसे आगेका)
बल का सदुपयोग तथा विवेक का आदर

बल के सदुपयोग का अर्थ है - हमारा बल किसी और की निर्बलता का हेतु न बन जायऔर विवेक के आदर का अर्थ है - हम अपने को धोखा न दें । झूठ क्या है ? जिसे हम स्वयं जानते हैं । सत्य से असत्य की ओर हम तभी जाते हैंजब हम अपने को धोखा देते हैंऔर यह नियम है कि जब हम सत्य से असत्य की ओर जाते हैंतभी अमरत्व से मृत्यु की ओर भी गतिशील होते हैंअर्थात् हमारी गति विपरीत हो जाती है । यह विपरीत गति विवेक के अनादर का ही परिणाम है । जब हमसे कोई भूल हो जाती हैतो उसका कारण हम किसी और को मानने लगते हैंजो वास्तव में हमारा प्रमाद है।

कोई कहने लगता हैहमारा संस्कार अच्छा नहीं था । कोई कहने लगता हैहमारी परिस्थिति अनुकूल नहीं थी । कोई कहता हैहमको योग्य गुरु नहीं मिला । कुछ लोग तो यहाँ तक कहेंगे कि प्रभु ने कृपा नहीं की । अर्थात्हम अपनी भूल का कारण अपने को न मान करदूसरों को मानने लगते हैं, जो मानवता की दृष्टि से सही नहीं है । यह तो स्पष्ट ही है कि परिस्थिति चाहे जैसी होया तो सुखमय होगा या दुःखमय । सुखमय परिस्थिति में भी बल का दुरुपयोग और विवेक का अनादर किया जा सकता है और दुःखमय परिस्थिति में भी बल का सदुपयोग और विवेक का आदर किया जा सकता है । अत: परिस्थिति का सदुपयोग अथवा  दुरुपयोग तथा विवेक का आदर अथवा अनादर किसी परिस्थिति विशेष पर निर्भर नहीं हैअपितु इसमें मानवता अथवा अमानवता ही हेतु है । 

संस्कार जितने भी होते हैंवे सब हमारे द्वारा ही सत्ता पाते हैं । यदि हम उन्हें स्वीकार न करें अथवा उनका शासन न मानेंतो बेचारे संस्कार अपने-आप मिट जाते हैंअथवा बदल जाते हैं । यदि कोई कहे कि हमें योग्य गुरु नहीं मिला। तो हमें विचार करना चाहिए कि गुरु का काम क्या है गुरु का काम है - साधक की योग्यतानुसार साधन का निर्माण तथा उसके दोषों का ज्ञान कराना । दोनों बातें प्रत्येक भाई-बहिन अपने विवेक के आदर से स्वत: जान सकते हैं । अत: यह कहना भी नहीं बनेगा कि हमें योग्य गुरु नहीं मिला । कोई भी गुरु और ग्रन्थ हमें ऐसी बात बता ही नहीं सकतेजो कि हमारे विवेक में निहित नहीं है ।


 - (शेष आगेके ब्लाग में) 'मानव की माँगपुस्तक से, (Page No. 62-63)